मार्केट की दुनिया

आज हम बात करते हैं डिजिटल मार्केट की दुनिया के बारे में।


डिजिटलअनोखा नाम है डिजिटल का संबंध कागज अखबार पेपर में छपा हुआ यह सब हटकर एक नए डिवाइस में जन्म लेना यानी समा जाना और पेपर कागज की जरूरत नहीं यह सब काम कंप्यूटर मोबाइल इलेक्ट्रिकल डिवाइस जैसे रूप में ले रही है ।जो इसे हम अपनी भाषा में कंप्यूटर का जमाना कहते हैं। कोई भी काम हो सब ऑनलाइन हो रहा है। लेकिन यह बात डिजिटल का है ,तो हर इंसान डिजिटल बनने की कोशिश कर रहा है, हर कोई चाहता है , कि उनके पास महंगा मोबाइल या सस्ता स्मार्टफोन में अच्छे से फीचर हो और उनके पास रहे, और वह व्यक्ति मोबाइल फोन से सब काम कर लेता है, उसे हम डिजिटल इंसान कहते हैं -जैसे बिजली बिल रिचार्ज करना मोबाइल रिचार्ज करना पैसा ट्रांसफर करना यह सब एक डिजिटल है।

अब बात आती है डिजिटल मार्केट की दुनिया के बारे में।

कोई भी छोटा सा स्टार्ट अप से लेकर बड़े स्टार्टअप तक डिजिटल से ही व्यापार करते हैं ,और मार्केट भी डिजिटल से प्रचार होता है जैसे मान लें Facebook google याहू whatsapp स्नैपचैट पिंटरेस्ट ट्विटर इसी के माध्यम से छोटी सी कंपनी से लेकर बड़े कंपनी सोशल साइट के माध्यम से प्रचार करते हैं ,आज का युग डिजिटल की दुनिया है।

डिजिटल मार्केट मैं एडवर्टाइज करने से पहले अपने आप को एक नए क्रिएटिविटी होना चाहिए जैसे -हम मान लें फ्लिपकार्ट को डिजिटल की दुनिया में या सोशल साइट मैं एडवर्टाइज करना है ,तो हमें एक अच्छे विजुअल कंटेंट ,की जरूरत पड़ेगी इसके साथ-साथ इंटरैक्टिव कंटेंट ,और एक्सपायरिंग कंटेंट की जरूरत पड़ता है ।तो इसे हम एक डिजिटल एडवरटाइजिंग मार्केट की दुनिया कह सकते हैं।

Advertisements